पत्रकारों पर ज्यादतियों के समाचार निंदनीय

एनसीआर मीडिया क्लब ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके रविवार को मनाया विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस


#WorldPressDay
गुरुग्राम। एनसीआर मीडिया क्लब ने कोरोना की वैश्विक महामारी के चलते सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करके रविवार को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाया। इस अवसर पर क्लब के अनेक पदाधिकारियों और सदस्यों ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से विचार व्यक्त किए।
क्लब के प्रेसिडेंट अमित नेहरा ने कहा कि यह दिन हर वर्ष प्रेस की स्वतंत्रता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है और यह
दुनियाभर की सरकारों को 1948 के मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा के अनुच्छेद 19 के तहत अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार का सम्मान करने और उसे बनाए रखने के लिए अपने कर्तव्यों की याद दिलाता है।


अमित नेहरा ने कहा कि इस समय पूरी दुनिया कोविड-19 बीमारी की भयावहता से जूझ रही है। पत्रकार भी इस लड़ाई में कोरोना वायरस को हराने में अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। वे फील्ड में जाकर सही और सटीक सूचनाएं देकर लोगों को अफवाहों से बचा रहे हैं। इसके चलते पत्रकारों पर कई जगह पुलिस-प्रशासन की ज्यादतियों के समाचार मिले हैं जो कि निंदनीय हैं। सरकार को पत्रकारों के साथ बदसलूकी करने वाले     अधिकारियों के साथ सख्ती से निपटना चाहिए। 

 ये भी पढ़ें-COVID19 पर एक माह में दूसरी पुस्तक तैयार, तीसरी की तैयारी

क्लब के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट  प्रदीप डबास ने कहा कि दिसंबर 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 3 मई को प्रेस स्वतंत्रता दिवस मनाने की घोषणा की थी। तभी से हर साल 3 मई को ये दिन मनाया जाता है। हर वर्ष यह दिन किसी थीम पर आधारित होता है। इस बार इसकी थीम है पत्रकारिता बिना डर या एहसान के। उन्होंने सभी पत्रकारों को इस रास्ते पर चलने की सलाह दी.

  एनसीआर मीडिया क्लब के जनरल सेक्रेटरी नवीन धमीजा ने कहा कि इस दिवस का उद्देश्य प्रेस की आजादी के महत्व के प्रति जागरूकता फैलाना है। यह दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बनाए रखने और उसका सम्मान करने की प्रतिबद्धता की बात करता है। 
क्लब की वाईस प्रेसिडेंट सरोज अग्रवाल ने कहा कि ये दिन बताता है कि लोकतंत्र के मूल्यों की सुरक्षा और उसे बहाल करने में मीडिया अहम भूमिका निभाता है। इस कारण सरकारों को पत्रकारों की सुरक्षा भी सुनिश्चित करनी चाहिए

ये भी पढ़ें-कोरोना संकट में हिंदी पत्रकारिता की भूमिका

वीडियो कांफ्रेंसिंग में राज वर्मा, मनीष मासूम, अल्पना सुहासिनी, संजय मेहरा, भगत सिंह तेवतिया, सीमा गिल, संजय राघव, अरविंद सैनी, महेश शर्मा, सीमा सैनी मुकेश बघेल, पीसी गुप्ता, रेनू कैलाश और प्रियंका सरकार सहित क्लब के अनेक पदाधिकारियों ने हिस्सा लिया।

(This news was published in many Daily Newspapers today)


टिप्पणियाँ

Topics

ज़्यादा दिखाएं

Share your views

नाम

ईमेल *

संदेश *

Trending

नींव रखी नई औद्योगिक क्रांति की पर कहलाया किसान नेता

अहलावत जाट और दो लाख की खाट : ठाठ ही ठाठ

चौधरी चरणसिंह - एक सच्चा राष्ट्रवादी प्रधानमंत्री

आखिरकार छूट गए ओमप्रकाश चौटाला जेल से

किसानों का वो हमदर्द जिससे काँपती थीं सरकारें - महेंद्र सिंह टिकैत

एक भविष्यदृष्टा प्रधानमंत्री जिसने रखी डिजिटल इंडिया की नींव-राजीव गांधी

अलविदा चैम्पियन उड़न सिख

आखिर कितना उलटफेर कर पाएंगे ओमप्रकाश चौटाला

12 जून 1975 को ही पड़ गई थी इमरजेंसी की नींव

राजस्थान के कद्दावर नेता कुम्भाराम आर्य